TOP 10

Top 10 Biggest Galaxy in the Universe | ब्रह्मांड में सबसे बड़ा गैलेक्सी-आकाशगंगा |


Top 10 Biggest Galaxy in the Universe,सबसे बड़ा गैलेक्सी



milky way galaxy:-हमारे बचपन में, हम सभी ने आकाशगंगाओं (Galaxyकी विभिन्न तस्वीरें देखी होंगी, और इसके बारे में सोचा भी होगा। लेकिन हमारे पास इसके बारे में उचित विचार या वास्तविक ज्ञान हो सका हैं। इस ब्रह्मांड(Universe) में लगभग 200 अरब आकाशगंगाएं हैं। एक आकाशगंगा सितारों, तारकीय अवशेष, इंटरस्टेलर गैस, धूल और अंधेरे पदार्थ की गुरुत्वाकर्षण प्रणाली है। आकाशगंगा शब्द ग्रीक गैलेक्सीस (γαλαξίας) से लिया गया है। अधिकांश खगोलविदों का मानना ​​है कि 10 अरब से 20 अरब साल पहले ब्रह्माण्ड "big bang" आकाशगंगाओं के गठन के कुछ ही समय बाद हुआ। आकाशगंगा सक्रिय और सामान्य या निष्क्रिय हो सकती है। सक्रिय आकाशगंगा सामान्य आकाशगंगा की तुलना में कहीं अधिक ऊर्जा जारी करती है। आकाशगंगा आकार में भिन्न हो सकती है।


ब्रह्मांड में, विशेष रूप से घुमावदार, अंडाकार या अनियमित आकार की आकाशगंगाएं पाई जा सकती हैं। अधिकांश आकाशगंगाओं में इसके केंद्र में एक ब्लैक होल होता है। हमारी धरती आकाशगंगा का हिस्सा है जिसे मिल्की वे कहा जाता है। घुमावदार आकाशगंगाओं में ग्रह, सितारों, गैस और धूल शामिल हैं। अंडाकार आकाशगंगाओं में बड़ी संख्या में पुराने सितारे, इंटरस्टेलर पदार्थ और बहुत कम धूल शामिल हैं। ऐसी आकाशगंगाओं के गठन के बारे में अलग-अलग राय हैं। क्योंकि वैज्ञानिकों और खगोलविदों का सिद्धांत उनकी सोच के तरीके में भिन्न होता है। यहां शीर्ष 10 उल्लेखनीय सबसे बड़ी आकाशगंगाओं की चर्चा गई हैं।


Names of Galaxies 


10. NGC 6872.

एनजीसी 6872 एक बड़ी अवरुद्ध घुमावदार आकाशगंगा है जिसे कोंडोर गैलेक्सी (Condor Galaxy)  भी कहा जाता है। यह पृथ्वी से 212 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। अंग्रेजी खगोलविद जॉन हर्शेल ने 27 जून 1835 में आकाशगंगा की खोज की। पांच अरब साल की आकाशगंगा में दो विस्तारित हथियार हैं। आकाशगंगा का व्यास लगभग 522,000 प्रकाश-वर्ष है।  IC 4970 नामक आकाशगंगा इसके बगल में है।

9. Malin 1.

मालिन 1 पृथ्वी से 1.1 9 बिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। यह एक घुमावदार आकाशगंगा है जिसमें कम सतह चमक (LSB) है। खगोलविद डेविड मालिन ने 1 9 86 में आकाशगंगा की खोज की। आकाशगंगा का व्यास लगभग 650,000 प्रकाश-वर्ष है, और यह अब तक की पहली एलएसडी आकाशगंगा है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि आकाशगंगा छोटे आकाशगंगाओं को खाकर या छोटे लोगों के साथ विलय करके रोज़ाना बढ़ रही है। मालिंन 1 की एक और विशेष विशेषता है जैसे कि इसमें 11 O' घड़ी की स्थिति जैसे सीधी सूचक (clock position) हैं।आकाशगंगा विशाल और बहुत बेहोश घुमावदार हथियार दिखाती है, जिसमें आकाशगंगा के एक-तिहाई व्यास की मोटाई है। अन्य विवरण, जैसे संभव तारकीय धाराएं और गठन क्षेत्र, भी प्रकट होते हैं।

8. Comet Galaxy.

धूमकेतु गैलेक्सी गैलेक्सी क्लस्टर एबेल 2667 और पृथ्वी से 3.2 अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। यह 2007 में हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा पता चला था। धूमकेतु आकाशगंगा में लगभग 600,000 प्रकाश वर्ष लंबी पूंछ है।
सैमेट गैलेक्सी को वर्तमान में टुकड़ों में फटा जा रहा है, जो क्लस्टर के माध्यम से 2 मिलियन मील प्रति घंटे से अधिक की गति से आगे बढ़ रहा है। चूंकि आकाशगंगा के माध्यम से गति होती है, इसकी गैस और सितारों को क्लस्टर द्वारा ज्वारीय ज्वारीय ताकतों से अलग किया जा रहा है - जैसे कि चंद्रमा और सूर्य धक्का द्वारा ज्वारीय ताकतों को धक्का दिया जाता है और पृथ्वी के महासागरों को खींचता है।

7. UGC 2885.

यूजीसी 2885 एक जंबो घुमावदार आकाशगंगा है। यह अपेक्षाकृत कम सतह चमक के साथ पृथ्वी से लगभग 310 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर है। यह 832,000 प्रकाश वर्ष के व्यास के साथ सबसे बड़ी घुमावदार आकाशगंगाओं में से एक है। आकाशगंगा की सबसे प्रमुख विशेषता इसका केंद्रीय विशाल नाभिक है।

6. A2261-BCG.


ए 2261-बीसीजी ने पृथ्वी से करीब 3 अरब प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। यह आकार में अंडाकार है और हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा खोजा गया था। ए 2261-बीसीजी में एक लाख प्रकाश-वर्ष का व्यास और 10,000 प्रकाश-वर्ष से अधिक फैले गैलेक्टिक कोर हैं। इस आकाशगंगा का मूल पुराने सितारों के बड़े संग्रह द्वारा अत्यधिक आबादी वाला है। इसके केंद्र में कोई विशालकाय ब्लैक होल नहीं है।

5. NGC 4874.

एनजीसी 4874 को कोमा ए (Coma A) के नाम से भी जाना जाता है, जिसे ब्रिटिश खगोलविद फ्रेडरिक विलियम हर्शेल 1 द्वारा 1785 में खोजा गया था। यह पृथ्वी से 350 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। यह एक चिकनी, गेंद के आकार की आकाशगंगा है जो तारकीय हेलो से घिरा हुआ है जो व्यास में लगभग दस लाख प्रकाश-वर्ष है। इसके मूल में, एक विशालकाय (Supermassive) ब्लैक होल है। एक अत्यधिक ऊर्जावान प्लाज्मा जेट अपने केंद्र से 1,700 प्रकाश-वर्ष तक फैला हुआ है। NGC 4874 लगभग 300 आकाशगंगाओं का संग्रह है।

4. NGC 4889.

एनजीसी 4889 को कोमा बी (Coma B) के रूप में भी जाना जाता है, जो एक सुपरर्जेंट अंडाकार आकाशगंगा है जो पृथ्वी से लगभग 308 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। ब्रिटिश खगोलविद फ्रेडरिक विलियम हर्शेल मैंने 1785 में इस आकाशगंगा की खोज की। 326 मिलियन प्रकाश वर्ष के प्रभावी त्रिज्या के साथ आकाशगंगा का व्यास 23 9, 000 प्रकाश वर्ष है। इसमें अपने केंद्र में एक बड़ा ब्लैक होल है। ब्लैक होल का व्यास लगभग 20 से 124 बिलियन किलोमीटर है। एनजीसी 4889 कई छोटी आकाशगंगाओं का संग्रह है और इसमें लगभग 10,000 या अधिक आकाशगंगाएं हैं। यह पराबैंगनी (ultraviolet), मुलायम एक्स-रे (soft X-ray), और रेडियो फ्रीक्वेंसी विकिरण उत्सर्जित (radio frequency radiation) करता है।

3. NGC 262.

एनजीसी 262 पृथ्वी से 202 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है जो ज्ञात सबसे बड़ी सर्पिल आकाशगंगाओं में से एक है। 1885 में लुईस ए स्विफ्ट की स्थापना एनजीसी 262 थी। आकाशगंगा का व्यास लगभग 1.3 मिलियन प्रकाश-वर्ष है। एनजीसी 262 एक विशाल तटस्थ हाइड्रोजन गैस क्लाउड से घिरा हुआ है जिसमें लगभग 50 अरब सौर द्रव्यमान हैं। यह लगभग 15 ट्रिलियन सितारों से बना है।


2. Phoenix Cluster.

फीनिक्स क्लस्टर ब्रह्मांड में सबसे विशाल आकाशगंगा समूहों में से एक है। यह पृथ्वी से लगभग 5.7 बिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। अंडाकार आकाशगंगा इंट्रा-क्लस्टर माध्यम (intra-cluster medium) और अंधेरे पदार्थ (dark matter) से बना है। आकाशगंगा केंद्र से 1.1 मिलियन से अधिक प्रकाश वर्ष तक फैली हुई है जो सुपरमासिव ब्लैक होल से जुड़ी है। यह लगभग 1,000 आकाशगंगाओं का एक विशाल संग्रह है। Phoenix Cluster आकाशगंगा में बड़ी मात्रा में गर्म गैस होती है और दक्षिण ध्रुव टेलीस्कोप द्वारा इसका पता लगाया गया है, जो सूर्य्यव (Sunyaev) - ज़ेल्दोविच (Zeldovich) प्रभाव को लागू करता है।

1. IC 1101.

आईसी 1101 ब्रह्मांड की सबसे बड़ी आकाशगंगा है। आकाशगंगा आकार में लेंसिकुलर अंडाकार जैसा है और सुनहरे पीले रंग के रूप में दिखाई देती है। सबसे चमकीले आकाशगंगा पृथ्वी से 1.04 अरब से अधिक प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। ब्रिटिश खगोलविद फ्रेडरिक विलियम हर्शेल ने पहली बार 1970 में इस आकाशगंगा की खोज की।  IC 1101 में 210 ± 39 हजार प्रकाश वर्ष का प्रभावी त्रिज्या है और 100 ट्रिलियन धातु समृद्ध सितारों (metal-rich stars) की आबादी है। इसमें इसके केंद्र में एक बड़ा ब्लैक होल है।


एक अंधेरे रात में सितारों को देखकर प्राकृतिक दृश्य की सुंदर सुंदरता को देखने और महसूस करने में मदद मिल सकती है। गैलेक्सी को ओपन सोर्स माना जाता है। गैलेक्सी गुरुत्वाकर्षण द्वारा आयोजित किया जाता है। विभिन्न कारणों से आकाशगंगा एक-दूसरे से भिन्न होती हैं। चमक, क्षेत्र, द्रव्यमान, रंग और स्थान के आधार पर यह भिन्न हो सकता है। इस क्षेत्र में कोई निश्चित आंकड़े नहीं हैं। यह अवलोकन और आविष्कारों के आधार पर बढ़ेगा। सबसे सरल तकनीक यह निर्धारित करना है कि दूरी इसकी गति को मापने के लिए है। लेकिन यह दूरी इसकी यादृच्छिक गति के कारण अनिश्चित है।

About Unknown

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.